Virat Kohli biography in Hindi, age, height, and best photo

Virat Kohli biography in Hindi, age, height, and best photo

भारतीय क्रिकेट टीम की जान और तीनो format के कप्तान जो अपने खेल के दम पर लाखो दिलो पर राज करने वाले दुनिया के महान बल्लेबाज Virat Kohli biography in Hindi, age, height, and best photo आदि के बारे में इस Blog post पर बताऊंगा।

Virat Kohli अपनी तूफानी बल्लेबाजी और dashing look के कारण ये युवाओ और लड़कियों के बीच काफी popular है, इनके खेल को देख कर लगता है की जल्द ही ये सचिन तेंदुलकर के 100 century का record तोड़ देंगे।

तो चलिये दोस्तों Virat Kohli biography in Hindi के बारे में पुरे detail में step by step जानते है-

Virat Kohli biography in Hindi, age, height, wife and best photo

Virat Kohli का जन्म 5 November 1988 को Delhi की एक पंजाबी family में हुआ था इनके पिता का नाम Prem Kohli जो पेशे से एक criminal वकील थे और माता का नाम Saroj Kohli है इनकी माता का कहना है की विराट को बचपन से ही cricket का बहुत शौक था ये अपने पिता और अपने भाई विकास कोहली के साथ बचपन में क्रकेट खेला करते थे।

Virat Kohli photo
Virat Kohli photo

विराट कोहली जब 9 साल के हुए तब उनके पिता ने उनको professional training के लिए Delhi cricket academy में दाखिल दिलाया जहा विराट को अपने जीवन के पहले coach राजकुमार शर्मा मिले जिन्होंने विराट का जीवन बदल दिया विराट को चीकू नाम इन्होने ही दिया था, कोहली ने 12th के बाद पढाई छोड़ दिए और कभी college नहीं गए उसके बाद उन्होंने अपना पूरा समय अपने खेल को ही दिया।

विराट कोहली 2002 में under 15 के लिए Delhi से खेलना की शुरु किया उसके बाद वर्ष 2004 में वे under 17 के लिए चुने गए जहां से उनकी काबिलियत उभर कर सामने आयी जिसके बाद 2006 में भारत के under 19 में उनका selection हो गया।

इस One Day series में विराट ने England में मैच खेले उस समय under 19 के coach लालचंद्र राजपूत थे वे विराट कोहली के खेल से बहुत प्रभावित हुए , साल 2006 में कर्नाटक के खिलाफ रणजी खेलते समय विराट के लिए एक बहुत दुःखत खबर आयी लम्बे समय से बीमार उनके पिता का देहांत हो गया फिर भी विराट ने मैच नहीं रोका और उस मैच में 90 रनो की नाबाद पारी खेली और उसके बाद अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए वो दिल्ली चले गए। 

विराट कोहली ने अपने एक इंटरव्यू में कहा मैंने अपने जीवन में बहुत कुछ देखा है मैंने युवा दिनों में ही अपने पिता को खोया है उस समय मेरे और मेरे परिवार के लिए काफी मुश्किल था आज भी उसम समय को याद करते हुए मेरी आंखे नम हो जाती है। 

Virat Kohli Education 

Virat Kohli ने अपनी शुरूआती पढाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से किये पढाई उनकी कुछ खास नहीं थी ज्यादा टाइम वो अपने cricket खेल को ही देते थे इसी कारण वह 9 साल की छोटी सी उम्र में ही उन्होंनेDelhi cricket academyमें admission ले लिया। 

विराट कोहली का पूरा ध्यान खेल में रहने की वजह से उन्होंने बस सेवियर कान्वेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल, दिल्ली 12th तक ही पढाई किये।

Virat Kohli Wife and Girlfriend 

Virat Kohli की girlfriend Anushka Sharma थी अब Virat kohli की Wife बन चुकी है एक समय अनुष्का शर्मा को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है कोहली के ख़राब फॉर्म की वजह से लोग इनको पनोती तक कहते थे लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ नहीं है कोहली ने इसका जवाब अपने बल्लेबाजी से दिया।विराट कोहली ने 11 December 2017 को इटली के मिलान शहर में अनुष्का शर्मा से शादी कर लीये और इसकी खबर इन्होने Twitter पर बताया।

Virat Kohli Wife and Girlfriend
Virat Kohli Wife and Girlfriend

Anushka Sharma एक Bollywood actress, model, dancer है जिनका जन्म 1 May 1988 अयोध्या के उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था।

 अनुष्का शर्मा ने Bollywood में debut Shahrukh Khan के opposite Rab Ne Bana Di Jodi फिल्म में किया जिसके डायरेक्टर Aditya chopra थे।

Virat Kohli Awards

विराट कोहली ने अपने करियर में बहुत सारे awards जीते है जिसका लिस्ट मैं निचे देने जा रहा हु जो इस प्रकार है-

2017
2019
2018
2013
2018, 2017, 2016
2012
2017
2018
2012
Padma Shri
Wisden Cricketers of the year
Sir Garfield Sobers Trophy
Arjuna award for cricket
Wisden Leading cricketer in the world
ICC ODI player of the year
CNN-IBN Indian of the year Popular choice award
Rajiv Gandhi Khel Ratan award for cricket
Popular choice Awards India for favorite sportsperson
Virat Kohli Awards

Virat Kohli height, age and weight 

विराट कोहली अपनी body को फिट रखने के लिए हर रोज workout करते है जिसकी वजह से वो आज भी स्वस्थ और चुस्त है, Virat Kohli age 32 Years old है। 

Virat Kohli की Height 5 Foot 9 Inch है , तो वही उनका weight 69 Kilogram है। 

Virat Kohli Career

विराट कोहली Right hand batsman है जिन्होंने 2002 में अंडर-15 दिल्ली की तरफ से खेले उनके खेल को देख कर उन्हें अंडर-17 में सेलेक्ट किया गया उसके बाद कोहली ने अपने खेल में बहुत सी तब्दीलिया लायी और साल 2008 में कोहली को अंडर-19 में सेलेक्ट कर लिया गया।

अंडर-19 विश्वकप मलेशिया में हुआ था और उस विश्वकप को कोहली ने जिताया था जिसके बाद उनका सेलक्शन One day international मैच में श्रीलंका के खिलाफ हुआ।  

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 133 रन बनाकर जीत हासिल कराई और मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब भी जीता और सन्न 2011 में उनको विश्वकप खलेने का मौका मिला जिसमे ये अपने पहले मैच में century लगायी थी उसके बाद ये अच्छा खेलते गए और विश्वकप को भी जीत लिया।

पाकिस्तान के खिलाफ वन डे इंटरनेशनल मैच में 148 गेंदों पर 183 रन बनाये और मैन ऑफ़ द मैच हुए यह उनके करियर बेस्ट स्कोर है। 

Virat Kohli IPL Career 

Virat Kohli को (RCB) रॉयल चैलेंजर, बंगलोर की टीम ने 2008 में 20 लाख की बड़ी राशि में ख़रीदा था तब उन्होंने 13 मैच में 15 के एवरेज से 165 बनाये थे।

Virat Kohli image
Virat Kohli image

IPL में जबरजस्त पर्दशन करते हुए कोहली ने 2009 में रॉयल चैलेंजर, बंगलोर की टीम को final तक पहुचाये थे तो RCB टीम के मालिक अनिल कुंबले ने विराट की बहुत तारीफ किये साल 2014 में विराट कोहली कुछ खास नहीं कर पाए।

2015 में कोहली ने अपनी कप्तानी पारी खेलते हुए IPL में 500 से ज्यादा रन बनाये जिसकी वजह से 2016 में विराट को Asia Cup में उनका चयन हुआ विराट कोहली अपंने शानदार खेल से लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब होते गए। 

2018 में विराट को IPL में 18 करोड़ में खरीदा गया जिसके बाद कोहली ने T20 मैच में भी अपने नाम बहुत सारे record बनाये, सबसे फ़ास्ट 5000 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज भी कोहली है कहा तो ये भी जा रहा है वो दिन दूर नहीं जब कोहली दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोड़ देंगे। 

Quick Virat Kohli biography in Hindi

Name
उपनाम
Profession
Height
Weight
Eyes color
Hair color
Debut
Date of birth

Age
Birthplace
Nationality
School
College
Farther
Mother
Sister
Brother

Religion
Hobbies
Favorite Player
Girlfriend
Wife
Favorite actor
favorite Film
Virat Kohli
Chiku
Cricketer
5 Foot 9 Inch
72 Kilogram
Black
Black
18 August 2008
5 November 1988

32 old years
Delhi, India
Indian
विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली
सेवियर कान्वेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल, दिल्ली
Prem Kohli
Saroj Kohli
Bhavna Kohli
Vikash Kohli

Hindu
Gym, singing and dancing
Sachin Tendulkar, Shane watson, Devid warner
Anushka Sharma
Anushka Sharm
Amir Khan, johny Dep
Border, Jo Jeeta Wahi Sikndor
Quick Virat Kohli biography in Hindi

My Final word Virat Kohli biography in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Virat Kohli biography in Hindi, age, height, wife and best photo आदि के बारे में बताया उम्मीद करता हूँ ये post आपको अच्छी लगी होगी।

दोस्तों अगर ये post आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ निचे दिए गए social media handle button से ज़रूर share करे और इस blog post में आपको कही लगे हमसे कोई गलती हुई हो तो हमे comment करके ज़रूर बताये धन्यवाद। 

Niraj Yadav

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। 🔁

View all posts by Niraj Yadav →

2 thoughts on “Virat Kohli biography in Hindi, age, height, and best photo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!