Salman khan biography in hindi – सलमान खान जीवनी

1
22
Salman khan biography in hindi - सलमान खान जीवनी
Salman khan biography in hindi - सलमान खान जीवनी

Salman khan biography in hindi – सलमान खान जीवनी हिंदी में बताने जा रहा हु। अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ़ सलमान खान हिंदी फिल्मो के मशहूर actor है।

ये acting के साथ -साथ समाज सेवा भी करते है लोग इन्हे प्यार से सल्लू भाई भाईजान नाम से बुलाते है। भले ही आज के समय में बहुत से अभिनेता इस फिल्म इंडस्ट्रीज में आ गए है लेकिन अभी भी नए हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं मेसे एक माने जाते है।

Salman khan biography wiki, Age, Height, Girlfriends And More 

सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। इन्होने बहुत से छोटे बड़े फिल्मो में काम किया और बहुत से प्रसंस्को को अपनी तरफ आकर्षित किया।

सलमान खान का जन्म इंदौर के मध्यप्रदेश राज्य में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो फिल्म के मशहूर लेखक रहे है। इनकी माँ हिन्दू थी और इनका नाम सुसीला चरक है।

Salman khan photo
Salman khan photo

अरबाज खान और सुहैल खान इनके दो भाई है। अरबाज की शादी मलाइका अरोड़ा से हुई थी जो अब शादी नहीं रह गयी यानि उनका तलाक हो गया। अलवीरा और अर्पिता सलमान खान की दो बहने है। 

Salman khan की education 

सलमान खान कि पढ़ाई अरबाज खान के साथ ग्वालियर में सिंधिया स्कूल से हुई और बाकि पढ़ाई मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेण्टस्टेनिलॉस हाई स्कुल से हुई थी।

लेकिन इनकी पढ़ाई ज्यादा नहीं हुई क्युकी इन्हे एक्टिंग का बहुत ज्यादा शौक था और इनके अब्बा जान भी फ़िल्मी लाइन से जुड़े थे इसीलिए इनको फिल्म इंडस्ट्रीज में आने में रास्ता मिल गया। 

Salman khan का फ़िल्मी करियर 

सलमान खान की पहली ‘फिल्म बीवी हो तो ऐसी’ थी लेकिन इस फिल्म में ये लीड रोल में नहीं थे यानि सहायक अभिनेता के तौर पे काम कर रहे थे। इनकी पहली मुख्य अभिनेता के तौर पे फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ थी जो सुपरहिट मूवी रही थी।

इसी फिल्म से सलमान की करियर में उछाल आ गया और इन्होने ढेर सारे प्रसंसक अपनी पहली ही फिल्म से प्राप्त कर लिया था। फिर उन्होंने ‘तेरे नाम’ जैसे मूवी में काम किया और अपनी अभिनय से सबका दिल जीत लिया था।

इस फिल्म में सलमान खान का हेयर स्टाइल काफी अलग था और उनके प्रसंसको ने इस हेयर स्टाइल को लेकर काफी craze था। फिल्म wanted के बाद इन्होने लगातार हिट फिल्मे के झंडे गाड़ दिए। 

Salman khan tere naam hair style
Salman khan tere naam hair style

Salman khan की मशहूर फिल्मे 

सलमान की मशहूर फिल्मे मैंने प्यार किया ,अंदाज अपना अपना ,हम आपके है कौन, करन अर्जुन ,जुड़वाँ, प्यार किया तो डरना क्या, साजन, बीवी नंबर 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ है, नो एंट्री, मुझसे शादी करोगी, क्युकी, पार्टनर, वांटेड, दबंग, बॉडीगॉर्ड, किक, बजरंगी भाईजान, एक था टाइगर जैसी फिल्मो से वे बॉलीवुड सिनेमा के सुपरस्टार बन गए। 

Salman khan की कानूनी परेशानिया 

28 सितम्बर 2002 को लापरवाही से गाडी चलने के लिए इनको गिरफ्तार किया गया था  कार के मुंबई में एक बेकरी से टकरा जाने से सड़क के किनारे पैदल जाने वाले रस्ते पर एक व्यक्ति मारा गया और कुछ घायल हो गए थे इसीलिए इस अपराध में इनको गिरफ्तार किया गया और बाद में इनको छोड़ दिया गया क्योकि इन्हे अपराधी नहीं पाया गया था।

17 फ़रवरी 2006 में एक हिरन का शिकार करने के आरोप में एक वर्ष के लिए जेल भी हुई पर अदालत में अपील के दौरान सजा पर रोक लगा दी गयी। 6 मई 2015 को उन्हें हिरन केस में 5 साल की सजा सुनाई गयी। ऐसा भी सुनाने में था की सलमान खान 6 दिन जेल में भी थे।

कुछ सम्बन्धो की परेशानिया 

ऐश्वर्या राय के साथ इनकी बहुत अच्छी दोस्ती थी और proper इनके बारे में गलत सही बातें लिखी जाती थी। 2002 में इनके सम्बन्ध टूटने के बाद ऐश्वर्या राय के घर वालो ने परेशान करने के लिए अदालत में केश दर्ज करवा दिया था। ये बातें कुछ websites से मिली थी।

My opinion on Salman Khan biography (निष्कर्ष)

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने कुछ points को cover किया सलमान खान के बारे में मतलब हमने Salman khan biography in hindi – सलमान खान जीवनी को बताया। उम्मीद है ये Hindi biography आपको पसंद आया होगा।

 ये भी पढ़े !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here