Ranveer Singh Biography – रणवीर सिंह जीवनी

0
14
Ranveer Singh Biography - रणवीर सिंह जीवनी
Ranveer Singh Biography - रणवीर सिंह जीवनी

Ranveer Singh Biography – रणवीर सिंह जीवनी रणवीर सिंह बॉलीवुड Industry में एक जाने माने बहुत बड़े स्टार और कलाकार है। ये bollywood के तीनो खान को अकेले टक्कर देने में सक्षम है।

इनके काम और लगन को देखते हुए हर कोई इनके साथ काम करने के लिए तैयार रहता है और ये हर रोल को सभी situation में बखूबी निभाने की क्षमता रखते है।

Ranveer Singh एक versatile actor है इन्होने Hero से लेकर villain का role भी बहुत अच्छे से किया है। तो आइये Ranveer singh की biography के बारे में जानते है।

Ranveer Singh Biography Age,Height And Wife

Ranveer singh का जन्म 6 जुलाई  1985 को मुंबई के एक सिंधी family में हुआ था इसी कारण से इनका नाम भी सिंधी culture के हिसाब से रणवीर भवनानी रखा गया था।

Ranveer singh का उपनाम बिट्टू है और इनकी Height 5 feet 10 inch है। इनका weight 77 किलोग्राम है और इनकी पत्नी का नाम Deepika Padukone है जो bollywood की मस्तानी है और Ranveer singh bollywood के बाजीराव है।

Ranveer Singh
Ranveer Singh

रणवीर सिंह ने अपनी फिल्म की शुरुवात बहुत ही अच्छी रही इन्होने अनुष्का शर्मा के साथ अपनी पहली फिल्म की शूटिंग की थी और ये movie काफी successful भी रही थी।

इस फिल्म का नाम Band Baza Baarat थी जिसके डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा थे। इस फिल्म में रणवीर सिंह के काम को बहुत सराहा गया था उसके बाद उन्होंने Ladies vs ricky bahel में काम किया इसमें भी इनके काम को देखकर दर्शको ने बहुत तारीफ़ की।

2013 में लूटेरा और गोलियों की रासलीला रामलीला में काम किया ये मूवी काफी हिट रही लेकिन विवादों से भी घिरी रही। फिर 2014 में  गुंडे, किल दिल और दिल धड़कने दो फिल्म आयी लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं कर पायी और निराशाजनक रही। 

2015 में इनकी फिल्म बाजीराव मस्तानी आयी जो बॉक्स ऑफिस पर super duper hit रही और इन दोनों की जोड़ी को भी लोगो ने बहुत सराहा। इसके बाद 2016 में बेफिक्रे आयी जो काफी चर्चा में रही पर मूवी flop हो गयी।

उसी साल इनकी negative role में film पद्मावत आयी जो bollywood में खलबली मचा दी। इस फिल्म में ये अलाद्दीन खिलजी के रोल में थे और अपने acting के जौहर से इस किरदार में जान डाल दी थी। ये film भी super duper hit रही थी।

Awards of Ranveer Singh 

रणवीर सिंह को सबसे पहले बैंड बाजा बारात के लिए बेस्ट मेल डेब्यू और स्टारप्लस हॉटेस्ट जोड़ी का अवार्ड्स भी मिला था। उसके बाद बाजीराव मस्तानी के लिए 2016 में अप्सरा फिल्म प्रोडूसर गिल्ड अवार्ड्स मिला था।

2015 में बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स का रोमांटिक फिल्म में सबसे entertaining actor का awards मिला था। 2011 में इन्हे बेस्ट डेब्यू मेल अभिनेता का अवार्ड्स मिला था।

स्क्रीन विकली और zee cine awards गोलियों की रासलीला रामलीला में रोमांटिक जोड़ी के लिए मिला था। 

रणवीर सिंह के निजी जीवन और विवाद 

  • अपने डेब्यू के साथ ही विवाद रखने वाले रणवीर सिंह कई बार विवादों को लेकर चर्चा में रहे जैसे सलमान खान या प्रियंका चोपड़ा या AIB Roast Youtube Channel में गलत भाषा का प्रयोग को लेकर हो सभी में ये विवादों से घिरे रहे है। 
  • रणवीर के डेब्यू का विवाद ये था की रणवीर के पिता ने प्रोडूसर को 10 करोड़ रूपये दिए है लेकिन कालान्तर में रणवीर और उनके पिता ने इस बात का खंडन किया। रणवीर ने कहा उस समय हमारी आर्थिक हालत ठीक नहीं थी तो उस समय हम 10 करोड़ कहा से देते।
  • रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा के बिच विवाद फिल्म दिल धड़कने दो के दौरान हुआ था। जब फिल्म के प्रमोशन में रणवीर से प्रियंका से अभद्र व्यवहार किया था तब से प्रियंका नाराज़ हो गयी थी। 
  • रणवीर सिंह में एक playboy जैसी छवि दिखती है और इन्होने कई बार पब्लिक में इस बात को स्वीकार किया है की इनके बहुत से सम्बन्ध रह चुके है। 

Conclusion Of Ranveer Singh Biography 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने देखा Ranveer Singh Biography – रणवीर सिंह जीवनी और इससे काफी कुछ सीखा कैसे इन्होने अपने करियर को बनाने के लिए इन्होने संघर्ष किया।

दोस्तों ज़िंदगी में अगर सफल होना है तो कड़ी मेहनत और लगन ही एक ऐसा रास्ता जो आपको अपनी मंजिल की तरफ ले जायेगा। 

ये भी पढ़े !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here