Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जीवनी

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi - नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जीवनी

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी फ़िल्मी दुनिया के जाने माने बहुत बड़े actor है। इस पोस्ट के जरिये हम आपको इनकी Hindi biography को बताने की कोशिश करेंगे और इनके life से आपको बहुत कुछ सिखने को भी मिलेगा।

आज के समय में शायद ही कोई Nawazuddin siddiqui के बारे में ना जानता हो। ये एक बहुत बड़े बॉलीवुड कलाकार है जिन्होंने ने अपने acting के दम पर Bollywood की दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है। चलिए इनके जीवन के बारे में जानते है।

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi wiki and lifestyle 

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 May 1974 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, बुधाना कस्बे में हुआ था। इनके पिता किसान है और खेती बारी करते है।

नवाज़ुद्दीन एक मुस्लिम परिवार में जन्मे थे और जब भी इनको Time मिलता है तो ये अपने खेतो में काम जरूर करते है। ये 9 भाई बहनो में सबसे बड़े है। इनकी पढाई 12th और Graduation तक हुई है।

बहुत लोग ये जानते है की नवजुद्दीन सिद्दीकी एक गरीब परिवार से है लेकिन मैं आप लोगो को बता दू ये जमींदार किसानो के परिवार से belong करते है।

जबकि अपना career बनाते समय इन्होने अपने घर से पैसो की कोई मदद नहीं ली। बहुत बुरे दिन इन्होने देखे और उन्ही चीज़ो से ये स्ट्रांग यानी मजबूत बने। 

Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui

यह हमेशा से अपने गांव से निकल कर बाहर पढ़ना चाहते थे। intermediate तक की पढाई गांव में की और बाद में ये हरिद्वार चले गए क्योकि गांव का माहौल पढाई के अनुकूल नहीं था।

इन्होने हरिद्वार से ही गुरुकुल कंगरी विश्वविद्यालय से अपनी B.s.c की पढाई पूरी की। इसके बाद वड़ोदरा गुजरात के कंपनी में काम करने लगे लेकिन वहा उनका काम में मन नहीं लग रहा था फिर भी वो काम करते जा रहे थे।

दिन उनका दोस्त film दिखाने के लिए ले गया और फिल्म देख कर उनको ऐसा लगा की मैं इसी काम के लिए बना हु और दोस्त से उसी बारे में सलाह लिया तो उनका दोस्त बोलै actor बनने के लिए acting सीखना पड़ेगा फिर क्या था नवाज़ुद्दीन ने National school of drama में admission ले लिया और वही उनका 1996 में graduation कम्पलीट हो गया। 

Nawzuddin siddqui ‘s wife 

नवाज़जुदीन सिद्दीकी की शादी हो चुकी है और उनकी एक लड़की भी है जिसका नाम शोरा है। इनकी पहली पत्नी का शीबा है जिनसे इनका तलाक हो चूका है।

करीब एक साल तक अंजली की कोई खबर न आने से नवाज की माँ ने नवाज की शादी शीबा से करवा दी। जबकि नवाज अंजलि से बेहद प्यार करते थे क्योकि ये उनका पहला प्यार था और शीबा से इनकी शादी इनकी माँ ने जबरदस्ती करा दी थी।

अंजलि से नवाज़ की आये दिन झगड़े होते थे इसलिए अंजलि इनको छोड़कर अपने दोस्त के यहाँ चली गयी। फिर काफी वक्त निकलता गया और वो लौट के नहीं आयी और नवाज़ ने भी उन्हें ढूढना बंद कर दिया और शादी करने की कसम खा ली।

जब इनका तलाक हुआ उसके बाद अंजलि इनकी जीवन में फिर वापिस आ गयी और शादी कर ली। जब इनका निकाह हो रहा था तब अंजलि ने अपना नाम बदलकर जैनब रख लिया था और तीन साल बाद फिर अपना नाम अंजलि ही रख लिया।

Nawazudin siddiqui career 

इनके bollywood career की शुरुवात शूल और सरफ़रोश जैसे फिल्मो से हुई  फिल्मो में इनका कुछ ज्यादा role नहीं था। ऐसी छोटो बड़ी फिल्मो में काम किये इनकी acting तो लाजवाब थी परन्तु इनको बड़ा role नहीं मिलता था।

इनकी असली पहचान तो पीपली लाइव, the lunch box, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर , कहानी ,किक जैसे फिल्मो से हुई। इनको कई बड़ी फिल्मो में अपने किरदार के लिए लोहा मनवा चुके है।

Nawazuddin siddiqui की कुछ महत्वपूर्ण फिल्मे जैसे मांझी द माउंटेन मैन, किक, ठाकरे, रईस और मंटो है। 

Award (पुरस्कार)

फिल्म लंच बॉक्स के लिए supporting actor के पुरस्कार के साथ ही तलाश, कहानी, गैस ऑफ़ वासेपुर, The Great Indian Circus के लिए इन्हे राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है।

IIFA Awards, screen awards, zee cine awards, Asia पसिफ़िक स्क्रीन awards से भी सम्मानित किया जा चूका है। 

My opinion on Nawazuddin Siddiqui Biography

तो इस पोस्ट से हमने Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जीवनी के बारे में जाना और इनके life से बहुत कुछ अच्छा सिखने को भी मिला।

इनके जीवन के संघर्ष ही आज इनको इस मुकाम पर पंहुचा दिया है की ये आज Bollywood के बड़े बड़े सितारे इनके साथ काम करना चाहते है।

इनकी एक web series sacred games काफी चर्चा में रही और इसका दूसरा सीज़न भी आ चूका है जिसे आप netflix पर देख सकते है। 

ये भी पढ़े !

Niraj Yadav

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Hindi Biography, Health, Viral News And Festival Quotes के बारे में जानकारी Share करता हूँ। 🔁

View all posts by Niraj Yadav →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!