Height कैसे बढ़ाये ? 10 दिन में लम्बाई कैसे बढ़ाये Growth Tip

1
125
Height कैसे बढ़ाये 10 दिन में लम्बाई कैसे बढ़ाये Growth Tips
Height कैसे बढ़ाये 10 दिन में लम्बाई कैसे बढ़ाये Growth Tips

आज के आधुनिक युग में हर कोई Personality improve करना चाहता है लेकिन इसके लिए Height का होना बहुत जरुरी है। अगर आप Height कैसे बढ़ाये जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए है। अक्सर आपने देखा होगा की आप जब अपने दोस्तों के साथ घूमते फिरते है तो Height छोटी होने की वजह से आपके दोस्त आपका मजाक उड़ाते है।

Height increase करने के बहुत से factors होते है जैसे आपकी Age, Genetics, Exercise और आपकी diet भी आपके growth के लिए बहुत ज्यादा मायने रखती है इसीलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखकर हम आपको लम्बाई बढ़ाने के tips देंगे।    

अगर आपके पास एक अच्छी हाइट नहीं है तो आपके personality में कमी लगती है जिसकी वजह से आप में आत्मविश्वास की कमी साफ़ झलकती है इसलिए एक अच्छे Physic के लिए Height का होना बहुत जरुरी होता है। तो चलिए आपको बताते है की लम्बाई को कैसे बढ़ाये जाते है naturally बिना किसी supplement का उपयोग किये ताकि आपके बॉडी पर कोई negative impact ना पड़े। 

Height कैसे बढ़ाये ? 10 दिन में लम्बाई कैसे बढ़ाये Tips in Hindi 

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठता होगा की क्या 18 से 21 साल के बाद हाइट बढ़ती है या नहीं ? या फिर ऐसा कहा जाता है की 21 साल के बाद Height बढ़ाना मुश्किल हो जाता है। यहाँ मैं आपको बता दूँ की आप 25 साल तक अच्छी diet और exercise की मदद से आप अपनी height को बढ़ा सकते है लेकिन इसमें आपके genetics का साथ होना भी अत्यंत आवश्यक है। 

Height बढ़ने के लिए 24 घंटे में 10 घंटे अच्छी नींद लेना भी जरुरी होता है। चलिए अब हम बारी बारी उन सभी टिप्स के बारे में बताते है जिनको follow करके आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है। 

Height बढ़ाने के लिए Daily Exercise करे 

आपके प्रश्न Height कैसे बढ़ाये इसीलिए उठता है क्योकि आपने अपने starting life में कभी भी exercise को अपनी daily routine में शामिल ही नहीं किया होगा। अगर आपको अपनी height की growth जल्दी करनी है तो रोजाना निचे बताये गये exercises को करना होगा जो height increase करने में मदद करेगी। 

  1. रोजाना Running करे 
  2. Daily Body Stretching करे 
  3. Jumping Jack करे 
  4. लटकने की exercise करे 

 लम्बाई बढ़ाने के लिए गहरी नींद ले 

Height कैसे बढ़ाये ? 10 दिन में लम्बाई कैसे बढ़ाये Growth Tip
लम्बाई बढ़ाने के लिए गहरी नींद ले

आप चाहे अच्छी डाइट ले या अच्छी exercise करे जब तक गहरी नींद नहीं लेंगे तब तक आपकी बॉडी हड्डियों और muscle को grow नहीं कर पाएगी। इसलिए rest करना अति आवश्यक है। exercise के दौरान हमारे muscle fiber break होते है जिसको recover करने के लिए अच्छा खान पान और अच्छी नींद लेना बहुत ही जरुरी होता है। Height कैसे बढ़ाये ये जानना चाहते है तो निचे दिए गए बातों को भी follow करे।

  1. कम से कम 8 से 9 घण्टे जरूर सोये 
  2. पीठ के बल सोने की कोशिश करे 
  3. सर पर सरसो का तेल लगाकर सोये 
  4. प्रोटीन अपनी डाइट में बढ़ाये  

Height बढ़ाने के लिए Sports खेले 

यदि आप अपने routine में sports को add करते है तो आपके बॉडी की fat percentage धीरे धीरे कम हो जाती है जिससे आपकी हाइट भी बढ़ने लगती है। कुछ खेल जैसे Football, Volleyball, Swimming और Cycling खेलने से आपकी body stretch होती है जो लम्बाई को increase करने में help करती है। निचे दिए गए sports जरूर खेलना चाहिये। 

Height बढ़ाने के लिए Sports खेले
Height बढ़ाने के लिए Sports खेले
  1. Football खेले 
  2. Volleyball sport खेले 
  3. 20 मिनट Swimming करे 
  4. Cycle चलाये 

हाइट बढ़ाने के लिए पौस्टिक आहार अपनी डाइट में Add करे 

पौस्टिक भोजन करने से हमारी शरीर विकास करती है इसलिए हमे अपने डाइट में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और मिनरल को जरूर शामिल करना चाहिए क्योकि इससे हमारे शरीर की हाइट के साथ muscle mass भी बढ़ता है। जंक food को बिल्कुल ना खाये। 

  1. प्रोटीन युक्त खाना खाये 
  2. junk food ना खाये 
  3. हरी सब्जियाँ जरूर खाये 
  4. पनीर खाये 
  5. सोते समय एक गिलास दूध जरूर पिये 

Height बढ़ाने के लिए Yoga जरूर करे 

रोज सुबह एक घण्टे योगा करने से हमारे शरीर की हड्डिया लचीली होती है और उनमे विकास होता है इसलिए Yoga को हम भारतीय प्राचीन काल से ही करते है आ रहे है। योग में आपको सूर्य नमस्कार जरूर करना चाहिए इससे आपकी रीढ़ की हड्डियों में ताकत आती है और यही हमारे पुरे शरीर का स्तंभ होती है। योगा करने से मानसिक शक्ति भी तेज़ी से बढती है। 

  1. Yoga सुबह में जरूर करे 
  2. सूर्य नमस्कार करे 
  3. Meditation जरूर करे 
  4. खुश रहने की कोशिश करे 

हाइट बढ़ाने के लिए देर रात तक ना जगे 

दोस्तों लम्बाई आज कल के बच्चो में इसलिए भी नहीं बढ़ रही है क्योकि वे सभी देर रात तक सोशल मीडिया पर टाइम व्यतीत करते है और उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसके कारण उनकी height की growth सही तरीके से नहीं हो पाती है। 

Genetically Height को बढ़ाये 

बहुत से ऐसे लोग भी है जिनके माता पिता भी लम्बे होते है लेकिन उनकी लम्बाई नहीं बढ़ती है इसका कारण यही हो सकता है की वो सही खान पान पर focus नहीं कर रहे है। जैसा की मैंने ऊपर बताया की आपको पौस्टिक भोजन पर ध्यान देना चाहिए तभी आप Genetically Height को बढ़ा पायेंगे। 

अंतिम शब्द हाइट बढ़ाने पर 

दोस्तों मैंने इस पोस्ट में Height कैसे बढ़ाये जाते है इस पर कुछ अपने Tips को शेयर किया है जिसको फॉलो करते है तो हो सकता है की 10 दिनों के अंदर ही आपकी हाइट बढ़ना शुरू हो जाये। अगर ये article आपको पसंद आया हो तो इसको निचे दिए गए सोशल हैंडल से जरूर शेयर करे धन्यवाद। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here